क्या आप भी है बालों के झड़ने से परेशान? तो आज़माएँ ये उपाय !

बाल झड़ना एक आम समस्या है पहले ये समस्या बढ़ती उम्र के कारण देखने को ज़्यादातर  मिलती थी लेकिन अब हर कोई बाल टूटने की समस्या से जूझ रहा है जिसकी वजह तनाव, खराब आहार, प्रदूषण, गलत हेयर केयर रूटीन या कोई मेडिकल प्रॉब्लम हो सकता है। हालांकि, घबराने की जरूरत नहीं है। बालों का झड़ना रोका जा सकता है कुछ घरेलू और आसान उपायों को अपनाकर।तो आइए, जानते हैं कुछ आसान और प्रभावी उपाय जिनकी मदद से आप बालों का झड़ना रोक सकते हैं-

संतुलित आहार

स्वस्थ बालों के लिए बैलेंस डाइट या संतुलित आहार लेना सबसे ज़्यादा जरूरी है। प्रोटीन से भरपूर आहार लें, क्योंकि बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं। इसके अलावा, आयरन, विटामिन सी, विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार लें। हरी सब्जियां, फल, मेवे, मछली आदि का 20 सेवन बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफ़ी मददगार साबित होता है।

सर की मालिश

नियमित रूप से सर की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन यानी की रक्त का संचार बढ़ता है, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बालों का झड़ना कम होता है। आप नारियल तेल, बादाम तेल, या जैतून के तेल से सिर की मालिश कर सकते हैं।

सही हेयर केयर रूटीन अपनाएं

बालों को धोने के लिए सल्फेट-रहित शैम्पू का इस्तेमाल करें। हफ्ते में 2-3 बार ही बाल धोएं। बहुत गर्म पानी से बाल ना धोएं। बालों को कंघी करने से पहले सुलझा लें ताकि टूटें नहीं। गीले बालों को तौलिए से रगड़ें नहीं, बल्कि धीरे से दबाकर पानी निकालें।बालों के झड़ने को रोकने के लिए घरेलू उपाय आजमाने के साथ-साथ ये भी जरूरी है कि आप अपने बालों के प्रकार को समझें और उसी के अनुसार हेयर केयर रूटीन अपनाएं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में एक बार हेयर मास्क लगाना भी फायदेमंद होता है।

तनाव से बचें

तनाव बाल झड़ने का एक प्रमुख कारण है। तनाव कम करने के लिए योग, ध्यान, व्यायाम या अपनी पसंद की कोई भी एक्टिविटी को अपनी दिनचर्या में शामिल करें जो आपको खुशी देती है।

पूरी नींद लें

नींद हमारे शरीर के ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। अच्छी और पर्याप्त नींद (7-8 घंटे) लेने से बालों सहित पूरे शरीर का विकास होता है।

धूम्रपान और एल्कोहल से परहेज करें-

धूम्रपान और अल्कोहल शरीर के लिए तो नुक़सानदायक होता ही है लेकिन ये बालों के लिए भी बहुत नुकसानदायक है। धूम्रपान और शराब का सेवन बालों के झड़ने की समस्या को बढ़ा सकता है। इन चीजों से परहेज करें।

हर्बल उपचार:

आयुर्वेद में बालों के झड़ने की रोकथाम के लिए कई उपाय बताए गए हैं। आप बालों में मेथी दाना का पेस्ट लगा सकते हैं या फिर अदरक के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डॉक्टर से सलाह लें

अगर बाल बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं या फिर बालों में कोई इंफेक्शन है, तो डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Leave a Comment