बिना जिम जाए घर में ही बनायें बॉडी की स्ट्रैंथ और फ्लैक्सिबिलिटी एनिमल फ्लो एक्सरसाइज से

हमारे दिमाग में एक बात बैठ चुकी है कि अगर हमें बॉडी बनाना है। तो जिम ही जाना होगा लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। रोजाना थोड़ी देर वर्कआउट और रूटिंग डाइट को अपना कर भी हम घर पर ही रहकर पहलवानों जैसी बॉडी बना सकते हैं। अगर आप भी अपनी बॉडी की स्ट्रेंथ और फ्लैक्सिबिलिटी को बढ़ाना चाहते हैं। तो केवल इन एनिमल फ्लो एक्सरसाइज को रूटीन में लाएं और फिर देखिए चमत्कार। इन एक्सरसाइज का फोकस जानवरों की तरह उछलने कूदने पर होता है। हालांकि यह सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन है बहुत काम की चीज। इन एक्सरसाइज इसको फालो करने से आपको कुछ हफ्तों में ही जानवरों जैसी शरीर में चुस्ती- फुर्ती नजर आने लग जाएगी। यह एक्सरसाइज पैरों हाथों को स्ट्रांग करने में मदद करती हैं और पेट की चर्बी को भी घटाती हैं।

तो आईए जानते हैं इन एक्सरसाइज को और उनके तरीकों को-

1) फ्रॉग जंप-

फ्रॉग जंप एक्सरसाइज को करने से बॉडी के स्टैमिना के साथ-साथ फ्लैक्सिबिलिटी भी बढ़ती है। इस एक्सरसाइज से शरीर के ऊपरी भाग को मजबूती मिलती है साथ ही पेल्विक एरिया के मसल्स भी स्ट्रांग होती है। सबसे पहले पैरों के पंजे बैठकर हाथों को जमीन पर टिकाएं पैरों की उंगलियों से प्रेशर देते हुए जंप करें और जंप करने के बाद खड़े नहीं होना होता बल्कि बैठना होता है।

2) क्रो वॉक-

बॉडी की फिटनेस के लिए क्रो वॉक भी बहुत मददगार साबित होती है। यह पैरों की मसल्स को मजबूत करने में तो फायदेमंद होती है। साथ में किसी तरह के दर्द में भी आराम देती है। इसमें हाथों को जमीन पर टिकाएं घुटनों को बाइसेप्स पर। हाथों को पूरा वेट देते हुए लोअर बॉडी को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करनी चाहिए।

3) लिजार्ड वर्क वेरिएशन-

यह तो नाम से ही पता चल रहा है कि छिपकली की तरह चलना जो की एक बहुत ही जबरदस्त लोअर बॉडी एक्सरसाइज है। यह एक्सरसाइज बॉडी की मोबिलिटी और फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ाने के साथ-साथ जॉइंट्स बे स्ट्रांग करती है। इसे करने के लिए लंज पोजीशन में होकर कोहनियों और घुटनों को जमीन पर टिकाएंगे। पूरी बॉडी को स्ट्रेट करने के लिए थोड़ी देर से पोजीशन में ही बने रहेंगे।

4) इंचवार्म वॉक-

इंच वर्म वॉक यह पूरी तरह अपर बॉडी के लिए होती है। इसमें कंधों से लेकर पीठ और कमर भी इंगेज रहते हैं। यह बॉडी पार्ट्स को स्ट्रांग बनाती है। इसे करने के लिए दोनों हाथों पर जमीन पर टिकाएं और हाथों पैरों के बल चले। यह एक्सरसाइज शरीर और दिमाग का आपसी तेल तालमेल अच्छा बनाती है।

Leave a Comment