अच्छी नींद लाने के यह तरीके आपको सुबह दिलाएंगे फ्रेशनेस

कई लोगों की रात में नींद पूरी नहीं होती है। या वह गहरी नींद नहीं ले पाते। अच्छी नींद में बाधा डालने वाले कई कारण हो सकते हैं। आप कुछ ऐसी आदतों को अपना सकते हैं जो नींद को कंट्रोल कर सकेंगे।

साफ बिस्तर-

नेशनल स्लिप फाउंडेशन के एक रिव्यू के अकॉर्डिंग, जो लोग रोज अपने बिस्तर को साफ सुथरा करते हैं उन लोगों की गहरी नींद आने के चांसेस 19 परसेंट तक बढ़ जाते हैं और यह हेल्थ पर भी पॉजिटिव असर डालते हैं। अमेरिका के रिसचर्स का भी ऐसा मानना है कि गंदे बिस्तर पर सोने से एंग्जायटी की प्रॉब्लम हो सकती है।

साफ चादर-

जब भी साफ बिस्तर की बात आए तो आपकी चादर और तकिया के कवर को धोने की जरूरत होती है। अगर आप एक्जिमा, धूल मिट्टी से एलर्जी, और अस्थमा से ग्रसित है, तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा।

मोबाइल कम यूज़ करें-

रिसर्च के माध्यम से पता चलता है कि सोने के पहले ब्लू लाइन के कांटेक्ट में आने से यह आपकी नींद को डिस्टर्ब करने में सबसे ज्यादा होती है। इसलिए सोने के लगभग डेढ़ घंटे पहले मोबाइल और लैपटॉप से दूरी बना लें।

दिन की नींद कम लें-

याद रखिए अगर आप दिन में अधिक सोते हैं तो यह आपकी रातों की नींद उड़ाने में सबसे ज्यादा सहायक होती है। आपको कभी दिन में अगर आलस की वजह से नींद आ जाती है तो डेढ़ घंटे से ज्यादा ना सोए। अगर आप रात में काम करते हैं तो उसके एक दिन पहले आपको दिन में सोना जरूरी।

फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें-

अच्छी नींद लेने के लिए फिसल एक्टिविटी बहुत बड़ा रोल प्ले करती है। लेकिन सोने से पहले हैवी एक्टिविटी करने से बचें।

Leave a Comment