गर्मियों में क्या है स्वस्थ रहने के लिए अंजीर खाने का सही तरीका

ड्राई फ्रूट्स में से एक है अंजीर। बहुत से लोग इसे खाली पेट खाते हैं। अंजीर की तासीर गर्म होने कारण इसे लोग गर्मियों में खाना अवॉइड करते हैं। लोगों का ऐसा मानना है कि गर्मी में अंजीर खाने से क्या इस तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। हालांकि अंजीर स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। बहुत से लोग इसे भिगोकर सुबह और शाम के नाश्ते में भी लेते हैं। फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट गुणों और विटामिन बी-6 से भरा अंजीर रेडिकल्स से लड़ने में भी मददगार साबित होता है। कई रिपोर्ट्स में यह बताया गया है कि गर्मियों में अधिक अंजीर खाने से ब्लोटिंग और पेट दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है इसलिए लोग गर्मियों में से खाने से डरते हैं।

लोगों के खाते में आए 1 लाख 20 हज़ार रूपए, PM Aawaas Yojana की नई लिस्ट हुई जारी

आईए हम आपको बताते हैं इसको खाने का सही तरीका-

अंजीर को पानी में भिगोकर खाएं-

अंजीर की तासीर गर्म होने की वजह से ही लोग इस गर्मियों में नहीं खा पाते हैं। लेकिन अगर आप इसे सही तरीके से खाएं तो यह नुकसान नहीं करेगा। सबसे पहले आप 4-5 अंजीर लेकर किसी बर्तन में रात में ही भिगो दें। और फिर भीगे हुए अंजीर का सेवन सुबह खाली पेट करें। इससे अंजीर की तासीर ठंडी हो जाएगी और आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

अंजीर को दूध में भिगोकर खाएं-

अंजीर के पौष्टिक तत्व को बढ़ाने के लिए इसे को दूध में भिगोकर खाना चाहिए। दूध में भिगोने से भी अंजीर की तासीर ठंडी हो जाती है और फिर यह पेट में जाकर गर्म नहीं करता। दूध में भीगा हुआ अंजीर पौष्टिक तत्व तो बढ़ता ही है साथी में बॉडी की इम्युनिटी भी बढ़ाने में मदद करता है।

अंजीर की स्मूदी बनाएं-

अंजीर के सेवन का सबसे बेस्ट तरीका है अंजीर की स्मूदी बनाकर पीना। इसके दो चार टुकड़ों को सबसे पहले दूध या पानी में भिगो दे। फिर इसकी स्मूदी जैसी बना ले और फिर इस हेल्थी स्मूदी का सेवन करें। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद रहेगा।

Leave a Comment